Skip to content

मशरूम उत्पादन | Mushroom cultivation

मशरूम कल्टीवेशन | Mushroom cultivation

मशरूम उत्पादन

खाद्य मशरूम (Edible Mushroom) पोषण से भरपूर होते हैं। ये एक प्रकार के कवक हैं जिन्हे सामान्य भाषा में खुंभी भी कहा जाता है. ये सूक्ष्म जीव मृत पौधों से अपना पोषण प्राप्त करते हैं. अच्छी बात यह है कि खाद्य मशरूम (Mushroom) को आहार में शामिल कर कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

माशरूम (Mushroom) को मूलतः तीन वर्गों में बांटा जा सकता है। खाद्य मशरूम, औषधीय मशरूम और अखाद्य मशरूम. अखाद्य मशरूम जहरीले भी हो सकते हैं.

खाद्य मशरूम (Edible Mushroom) से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों में से प्रमुख लाभ विटामिन डी-2 के रूप में प्राप्त होता है। मशरूम में बी विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं

मशरूम में पाए जाने वाले बीटा ग्लूकॅन्स, इम्यून मॉड्यूलेटर की तरह कार्य करते हैं। ये एक्टिव पॉली सैकेराइड प्रतिरक्षी कोशिकाओं जैसे नेचुरल किलर सेल्स और मैक्रोफेज को ऐक्टिवेट करते पाए गए हैं। औषधीय मशरूम विभिन्न Tumor की ग्रोथ रोकने के लिये भी सहायक हो सकते हैं.

बीटा ग्लूकॅन्स पेट में प्रो बायोटिक्स की तरह भी कार्य करते हैं। ये आंत्र में लाभकारी मित्र बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने में सहायक पाए गए हैं।

मशरूम उपभोग रक्त में कोलेस्टेरॉल की मात्रा कम करने, हेल्थी ब्लड प्रेशर मैन्टेन करने, रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में उपयोगी पाया गया है।

मशरूम कम कैलोरी और उच्च गुणवत्ता के प्रोटीन के स्त्रोत हैं.

मशरूम उत्पादन के लिए विभिन्न कृषि अपशिष्टों का प्रयोग किया जा सकता है, जैसे भूसा (गेहूं, धान), मक्के के दाने निकाले हुए भुट्टे, मूंगफली का बाहरी आवरण और कॉम्पोस्ट।

खाद्य मशरूम्स (Edible Mushroom) यानी, बटन मशरूम, ऑयस्टर मशरूम, शिताके मशरूम के स्पॉन और उत्पादन विधि Bacter® द्वारा उपलब्ध कारवाई जाती है।

Bacter® विभिन्न प्रकार के खाद्य मशरूम (Edible Mushroom) यानी, बटन मशरूम, ऑयस्टर मशरूम, शिताके मशरूम के स्पॉन उपलब्ध करवाता है. साथ ही घर पर आसानी से मशरूम उगाने की रेडी किट्स यानी मशरूम किट्स भी उपलब्ध हैं।
mushroom_bacter
mushroom_bacter